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ऑनलाइन बिजली कनैक्शन कैसे लें: आवेदन, भुगतान और स्टेटस चेक करने की पूरी जानकारी

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नमस्कार पाठकों! क्या आपको नए बिजली कनैक्शन की जरूरत है? आजकल ऑनलाइन बिजली कनैक्शन का आवेदन करना बेहद आसान है, लेकिन सही जानकारी के अभाव में कई लोग कंप्यूटर सेंटर, लोक मित्र केंद्र या विद्युत कार्यालयों के चक्कर काटते रह जाते हैं। इस लेख में हम आपको सिखाएंगे कि हिमाचल प्रदेश में कैसे आप घर बैठे, अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आपको ऑनलाइन भुगतान, कनैक्शन का स्टेटस चेक करने और आवश्यक दस्तावेजों की पूरी जानकारी मिलेगी। तो इस जानकारीपूर्ण गाइड को अंत तक जरूर पढ़ें और नया बिजली कनैक्शन पाएं बिना किसी परेशानी के 😊

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन

बिजली के मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको कुछ मुख्य बातें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है । आइए इसको एक एक करके समझते हैं :

विषय सूची

बिजली के कनैक्शन (Bijli Connection) के कितने प्रकार या श्रेणियाँ होती हैं ?

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन का आवेदन करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि जिस बिजली के कनैक्शन का आवेदन आप करना चाहते हैं वह किस विद्युत श्रेणी में आता है । विद्युत कनैक्शन (Bijli Connection) के कई प्रकार या श्रेणियाँ होती हैं जिसे कि घरेलू, व्यवसायिक, औद्योगिक , कृषि संबन्धित इत्यादि अगर आप गलत श्रेणी के विद्युत कनैक्शन का आवेदन कर देते हैं तो विद्युत विभाग द्वारा आपका आवेदन रद किया जा सकता है ।

online process 1

किसी भी बिजली के कनैक्शन की श्रेणी इस बात पर निर्भर करती है कि उस विद्युत कनैक्शन का उपयोग किस उद्देश्य के लिए किया जाएगा । अगर आप को सही से ज्ञात नहीं है की आवेदन करने वाले बिजली के कनैक्शन की श्रेणी क्या होगी तो नीचे दिये लिंक में सभी विद्युत श्रेणियों का विवरण दिया गया है जिसको पढ़ कर आप अनुमान लगा सकते हैं की आपके विद्युत कनैक्शन की श्रेणी क्या होगी ?

नए बिजली कनैक्शन के लिए कोन – कोन से दस्तावेजों की जरूरत होती है ?

कोई भी बिजली का नया कनैक्शन (Bijli Connection) लेने के लिए आपके पास विद्युत विभाग द्वारा मान्य कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है जिसके आधार पर ही आपको बिजली का नया कनैक्शन दिया जा सकता है । जिसका विवरण नीचे दिया गया है :

एप्लिकेशन और अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म ) तथा टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म

किसी भी नए बिजली के कनैक्शन का आवेदन करने के लिए एचपीएसईबीएल द्वारा मान्य एप्लिकेशन एवं अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म ) तथा टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म भर कर किया जाता है । उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए HPSEBL द्वारा दो तरह के एप्लिकेशन एवं अग्रीमेंट फॉर्म (A&A Form ) तथा टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म डिज़ाइन किए गए हैं एक घरेलू बिजली के आवेदन के लिए उपयोग होगा दूसरा घरेलू बिजली के कनैक्शन के अलावा दूसरी किसी भी विद्युत श्रेणी के लिए उपयोग होता है ।

Check List 1


दोनों तरह के एप्लिकेशन एवं अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म ) तथा टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म का लिंक नीचे दिया है अगर आवश्यकता हो तो आप डाउनलोड कर सकते हैं ।

परंतु ध्यान रहे टेस्ट रिपोर्ट तभी स्वीकार्य होती है जब उसे किसी लाइसेंसशुदा बिजली के ठेकेदार द्वारा भरा व जारी किया गया हो ।

स्टैम्प पेपर

नियमानुसार एप्लिकेशन और अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म ) के साथ एक स्टैम्प पेपर का लगा होना भी जरूरी है । वर्तमान में घरेलू बिजली के कनैक्शन के लिए 50/- रुपेय का और घरेलू बिजली के कनैक्शन के अलावा दूसरी किसी भी श्रेणी के लिए 100/- रुपेय के स्टैम्प पेपर की अवशयकता होती है ।

अगर बिजली के कनैक्शन का आवेदन सरकारी विभाग या संस्था द्वारा किया जा रहा है तो उन्हे किसी भी तरह की स्टैम्प ड्यूटि न देने की छूट है इसलिए उन्हे कोई भी स्टैम्प पेपर लगाने की आवश्यकता नहीं है ।

स्वामित्व या अधिभोग के दस्तावेज़

जिस परिसर के लिए आप नए बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना चाहते हैं तो आपके नाम पर उस परिसर के स्वामित्व या अधिभोग (ownership or occupancy document) को दर्शाने वाले दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी। जैसे कि जमीन की खतौनी या लीज डीड या रेन्ट डीड इत्यादि ।

पहचान पत्र

सभी दस्तावेजों के साथ आपका कोई भी फोटो पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेन्स इत्यादि की आवश्यकता होगी ।

गवाह या साक्षी का बिजली का बिल

नये विद्युत कनैक्शन के आवेदन के लिए आपको एक ऐसे साक्षी या गवाह की जरूरत पड़ेगी जिसके नाम पर बिजली का कनैक्शन पहले से हो । उस साक्षी के बिजली के मीटर की विद्युत क्रमांक संख्या (Consumer ID ) की जरूरत आपको बिजली के कनैक्शन का आवेदन करते समय पड़ेगी । इस लिए उसके पुराने बिजली का बिल का होना आवश्यक है ।

वैसे तो बिजली के नए कनैक्शन के लिए कोन – कोन से दस्तावेज़ चाहिए वह उस विद्युत कनैक्शन की श्रेणी और आवेदन किए जाने वाले लोड पर भी निर्भर करता है । जैसे की औद्योगिक इकाइयों के लिए कुछ और भी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जैसे की PAC प्रमाण पत्र , परियोजना रिपोर्ट इत्यादि। सभी दस्तावेजों का विवरण का लिंक नीचे दिया गया है आप देख सकते हैं ।

हस्ताक्षर की फोटो

अंत में आपको अपने हस्ताक्षर की फोटो की आवश्यकता भी होगी क्योंकि वह ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपलोड करने होंगे। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि हस्ताक्षर कि फोटो का साइज़ 20kB से ज्यादा न हो और उसकी 160px की सटीक चौड़ाई और 60px की ऊँचाई होनी चाहिए । वरना हस्ताक्षर अपलोड करते वक़्त एरर (error) आयेगा।

साथ ही साथ में इस बात का भी ध्यान रखें की ऊपर दिये गए दस्तावेजो को आपको ऑनलाइन नए कनैक्शन का आवेदन देते समय अपलोड भी करना पड़ेगा इस लिए सभी दस्तावेजों को PDF फ़ारमैट में कन्वर्ट कर पहले ही रख लें परंतु किसी भी डॉकयुमेंट का साइज़ 1 MB से अधिक न हो ।

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

तो अब तक आप जान गए होंगे कि ऑनलाइन बिजली कनैक्शन के आवेदन करने के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों कि जरूरत होगी इस लिए पहले ही उनको पीडीएफ़ फ़ारमैट में कन्वर्ट कर के तैयार रखें । नए बिजली के कनैक्शन का आवेदन ऑनलाइन करने के लिए आपको HPSEBL की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।

जैसे ही आप एचपीएसईबीएल की आधिकारिक वैबसाइट पर जाएंगे तो आपको नीचे दर्शाई गयी फोटो की तरह एक “HPSEBL Consumer Portal” की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा:

HPSEBL HOME Page

क्लिक करते ही आप Consumer पोर्टल पर पहुँच जाएंगे और फिर आपको नीचे दर्शाई गयी फोटो के अनुसार बायीं तरफ “Apply For New Connection” की ऑप्शन मिलेगी उस पर आपको क्लिक करना होगा ।

Consumer Screen

क्लिक करते ही आपके सामने एक नयी स्क्रीन खुलेगी जैसा कि नीचे दर्शाया गया है यहाँ आपको नए कनैक्शन के आवेदन करने से पहले जो जानकरियाँ चाहिए उनके लिंक मिलेंगे, परंतु हम पहले ही आपको सब बता चुके हैं इसलिए आपको “I have read all the above guidlines and instructions” वाले चेक बॉक्स पर टिक करके “Apply For New Connection” वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

New connection main screen 1

“Apply For New Connection” पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दर्शाई गयी फोटो की तरह तीन तरह की ऑप्शन मिलेंगी ।

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  1. Connected LOAD/demand upto 20KW/KVA
  2. Contract Demand above 20KVA to 100 KVA
  3. Contract Demand above 100 KVA

हम उदाहरण के लिए यहाँ घरेलू श्रेणी के ऑनलाइन बिजली कनैक्शन का आवेदन करना सीखेंगे ताकि आसानी से सभी को समझ आ सके । आप अपनी आवश्यकता अनुसार जिस तरह के बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना चाहते हैं वह ऑप्शन चुन कर आगे बढ़े अगर कोई परेशानी आती है तो इस पोस्ट के अंत में कमेंट कर के पूछ सकते हैं ।

हम यहाँ पहली ऑप्शन चुनेंगे और “NEXT” बटन पर क्लिक करेंगे । Next बटन पर क्लिक करते ही नीचे दर्शाई गयी फोटो की तरह आपको नये बिजली के आवेदन करने की मुख्य स्क्रीन दिखेगी ।

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जिसमें आपको मुख्यता तीन तरह का विवरण भरना होगा। एक आवेदनकर्ता का विवरण ,दूसरा आवेदन किए जाने वाले बिजली के कनैक्शन के लोड का विवरण, तीसरा सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना

तो पहले बात करते है आवेदनकर्ता का विवरण । इसमें हम आवेदन करने वाले का विवरण जैसे नाम, पता आदि एक एक करके भरेंगे जिसके नाम पर बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना है । इसमे जिन फील्ड के आगे * लगा है वह जानकारी भरना अनिवार्य है वरना आपका आवेदन सबमिट नहीं हो पाएगा

यहाँ जो ध्यान रखने वाली बात है वो यह है कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सारे ऑनलाइन प्रोसैस को तीन मुख्य चरणों में विभाजित किया गया है । आइये एक एक करके समझते हैं ।

पहला चरण :

(1)पहला भाग है 1.1 जिसमें आपको जिस श्रेणी के बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना है उसको सही से चुनना है । हम यहाँ उदाहरण के लिए घरेलू बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना चाहते हैं जिस लिए कैटेगरी हमने Domestic और सब कैटेगरी को Residential चुना है ।

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(2) दूसरा भाग है 1.2 जिसमें हमें उपभोक्ता का प्रकार चुनना है जैसे कि बिजली के कनैक्शन का आवेदन कोई संस्थान द्वारा किया जा रहा है या व्यक्तिगत तौर पर किया जा रहा है । यहाँ हम अपने व्यक्तिगत प्रयोजन के लिए घरेलू बिजली का मीटर का आवेदन कर रहे है तो हमने “Individual ऑप्शन चुनी है ।

(3) 1.3 भाग और 1.4 भाग में आपका अपना सारा विवरण जैसे की नाम, पता आदि भरा जाएगा इसमें ध्यान रहे कि अपना मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी सही से भरें क्योंकि आपको OTP verification के साथ साथ ईमेल पर भी अपडेट मिलेंगी । और साथ में इस बात का भी खास ध्यान रखें आप अपना विद्युत उपमंडल कार्यालय सही चुने । आपको यहाँ एक ऐसे उपभोक्ता की उपभोक्ता क्रमांक संख्या (Consumer ID ) की आवश्यकता पड़ेगी जो उसी उपमंडल से संबन्धित हो जहां आप नए बिजली के कनैक्शन का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।

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सारा विवरण सही से डालने के पश्चात आपको OTP Verification बटन पर क्लिक कर के OTP को verifiy करना होगा । जैसे ही आपका OTP Verified हो जाएगा आपको “STEP 2” बटन पर क्लिक करना होगा।

दूसरा चरण :

इस चरण में हमें लोड का विवरण भरना होता है जो कि आपकी टेस्ट रिपोर्ट पर आसानी से मिल जाता है । इस भाग को भी चार उप भागों में विभाजित किया गया है । 2.1 में आपको अपनी टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार एक -एक कर के “Add Load Item” पर क्लिक कर के उपकरणों की संख्या एवं लोड को भरना होगा जैसे नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है ।

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जैसे ही आप एक एक करके अपनी टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार दिया गये अपने उपकरणों की संख्या और उनका विद्युत भार भर दोगे तो इस बात का जरूर ख्याल रखें की 2.1 उपभाग में भरा क्या कुल भार (Total applied Load ) आपकी टेस्ट रिपोर्ट से पूरा बराबर होना चाहिए। वरना आपकी टेस्ट रिपोर्ट को विद्युत विभाग द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है । अगर कोई उपकरण आपको यहाँ नहीं मिलता या लोड में कोई अंतर रह जाता है तो आप Other option सिलैक्ट कर लोड और उपकरण को खुद भी भर सकते हैं।

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2.2 उपभाग में आपको Supply Voltage को चुनना है । अधिकतर हमे घरेलू कनैक्शन के लिए सिंगल फेस मीटर की जरूरत होती है इस लिए यहाँ हम 0.23KV ऑप्शन को चुनेगे क्योंकि हमारे घरों में 230 Volt ही वोल्टेज आती है । थ्री फेस मीटर के लिए हमें 0.400 केवी चुनना पड़ेगा । आप अपनी आवश्यकता अनुसार जैसा बिजली का कनैक्शन चाहते हैं उसी हिसाब से यहाँ वोल्टेज चुनें ।

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2.3 भाग में आपको अपने contractor जिस से आपने टेस्ट रिपोर्ट ली है उसका विवरण भर कर “Step 3” बटन पर क्लिक कर दें ।

तीसरा चरण :

इस चरण में आपको अपने वह सारे दस्तावेज़ जो एक नए बिजली के कनैक्शन को लेने के लिए जरूरी हैं आपको एक-एक करके अपलोड करने पड़ेंगे। बिजली के कनैक्शन के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है वो हमने शुरुआत में ही बता दिया है। नीचे दी गयी फोटो की तरह आपको हर दस्तावेज़ को “Browse” कर के अपलोड करना होगा

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जब आपके सारे दस्तावेज़ हस्ताक्षर के साथ अपलोड हो जाएंगे तब आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा और सिस्टम फिर आपसे confirm करने के लिए कहेगा आपको “Yes” बटन पर क्लिक कर देना है । थोड़ी ही देर में आपका आवेदन पंजीकृत हो जाएगा और आपको नीचे दी गयी फोटो की तरह consumer ID और सर्विस ऑर्डर की डीटेल दिखेगी।

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इस पंजीकरण की पुष्टि आपको SMS के जरिये आपके मोबाइल और ईमेल पर भी प्राप्त हो जाएगी । बस इसी के साथ ही ऑनलाइन बिजली के कनैक्शन का आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होती है । अगर आपके मन में कोई संदेह या ऑनलाइन आवेदन करने में कोई परेशानी आती है तो इस पोस्ट के अंत में कमेंट करें । हम समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे ।

नया बिजली के कनैक्शन मिलने की प्रक्रिया :

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन का आवेदन हो जाने के बाद बिजली का नया मीटर लगाने की एक प्रक्रिया होती है जिसको आसानी से समझने के लिए छ: चरणों में विभाजित किया है

  1. दस्तावेजों की जांच: ऑनलाइन नए बिजली के कनैक्शन का आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा आपके अपलोड किए गए हैं उनकी जाँच की जाती है और अगर कोई दस्तावेज़ अगर कम है या सही से अपलोड नहीं हुआ है तो आपसे दोबारा मांगा जाता है ।
  2. लोड स्वीकृति : जब आपके सारे दस्तावेज़ आवेदन किए गए बिजली के कनैक्शन की श्रेणी के हिसाब से सही पाये जाते हैं तो सक्षम अधिकारी द्वारा आपका लोड स्वीकृत किया जाता है ।
  3. परिसर निरीक्षण एवं लोड सत्यापन (Site Inspection & Load Verification : लोड स्वीकृत होने के बात संबन्धित विद्युत विभाग के सक्षम अधिकारी/कर्मचारी द्वारा आपके परिसर जहां नया बिजली के मीटर लगना है उसका निरीक्षण तथा लोड का निरीक्षण कर लोड को सत्यापित किया जाता है । अगर टेस्ट रिपोर्ट में भरे लोड और परिसर में लगे लोड में अंतर होगा तो आपकी टेस्ट रिपोर्ट को अस्वीकृत किया जा सकता है ।
  4. सर्विस एस्टिमेट बनाना : आपके परिसर के निरीक्षण के बाद संबन्धित कनिष्ठ अभियंता द्वारा सर्विस एस्टिमेट बनाया जाता है जिसमें मीटर लगाने के लिए जो सामग्री लगेगी उसका एस्टिमेट बनाया जाएगा ।
  5. डिमांड नोटिस जारी होना: सर्विस एस्टिमेट बन जाने के बाद फ़ाइनल डिमांड नोटिस जारी किया जाता जिसमें नए बिजली का मीटर लगाने के सारे शुल्क जैसे ACD ,IDC ,सर्विस एस्टिमेट शामिल होते हैं । जिसका भुगतान आपको करना पड़ेगा । डिमांड नोटिस का भुगतान आपको या तो विद्युत उपमंडल में जा कर करना पड़ेगा या फिर आप ऑनलाइन भी भुगतान कर सकते हैं ।
  6. सर्विस कनैक्शन ऑर्डर: जैसे ही आपके द्वारा नए कनैक्शन के डिमांड नोटिस की राशि का भुगतान किया जाता है उसके पश्चात उपमंडल अधिकारी द्वारा संबन्धित कनिष्ठ अभियंता को बिजली के मीटर को लगाने के लिए सर्विस कनैक्शन ऑर्डर दिया जाता है । सर्विस कनैक्शन ऑर्डर मिलने के बाद ही संबन्धित कनिष्ठ अभियंता द्वारा आपके परिसर में बिजली का नया मीटर लगा दिया जाता है ।

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन का स्टेटस कैसे चेक करें ।

ऑनलाइन बिजली के कनैक्शन का आवेदन करने के बाद आपके मन में प्रश्न उठेगा की आपका बिजली का मीटर कब लगेगा क्योंकि कनैक्शन का आवेदन होने के बाद बिजली का नया मीटर जारी होने की एक प्रक्रिया होती है जिसे हमने पहले ही ऊपर समझा दिया है । अगर आप जानना चाहते हो कि अपने जो बिजली के मीटर का ऑनलाइन आवेदन किया है उसका स्टेटस क्या है तो आप उसको ऑनलाइन भी जान सकते हो जिसकी विधि नीचे बताई गयी है ।

ऑनलाइन बिजली के कनैक्शन का स्टेटस जानने के लिए आपको 12 अंकों की उपभोक्ता क्रमांक संख्या या consumer ID की आवश्यकता पड़ेगी । याद कीजिये जब आपने नए बिजली के कनैक्शन का ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया था तब आपको उपभोक्ता संख्या बताई गयी थी । और आपके ईमेल और मोबाइल नंबर पर भी इसकी सूचना भेजी जाती है ।

तो बिजली कनैक्शन का ऑनलाइन स्टेटस पता करने के लिए आपको HPSEBL की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । जैसा की नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है वहाँ आपको “HPSEBL Consumer Portal” की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

HPSEBL HOME Page

“HPSEBL consumer Portal ” पर क्लिक करते ही आपको नीचे दर्शाई गयी फोटो की तरह बायीं तरफ की ” View New Connection Status” पर क्लिक करना होगा।

consumer portal 1

ऊपर बताई गयी ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके कम्प्युटर या मोबाइल स्क्रीन पर नीचे दर्शाई गयी फोटो की तरह एक इन्सट्रक्शन स्क्रीन खुलेगी

Instruction

यहाँ आपको “OK” बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही “OK” बटन पर क्लिक होगा जैसा नीचे दर्शाया गया है एक नयी स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको उस नए बिजली के कनैक्शन की 12 अंकों की consumer ID डालनी होगी जिसका स्टेटस आप जानना चाहते हो ।

statusmain

ऊपर दी फोटो के अनुसार आपको consumer ID डालने के बाद “I,m not a robot” ऑप्शन पर क्लिक करके कैप्चा वेरिफ़ाई कर “View status” पर क्लिक करना होगा। अगर आपके द्वारा सही जानकारी भरी गयी है तो जैसा नीचे फोटो में दर्शाया गया है आपको बिजली के कनैक्शन का स्टेटस दिख जाएगा की बिजली कनैक्शन जारी करने की प्रक्रिया कहाँ तक पहुंची है

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इस तरह आप अपने बिजली के आवेदित कनैक्शन का स्टेटस देख सकते हो । जब आपके आवेदन का स्टेटस “DN Approved: Ready for payment” पर पहुंचेगा तो इसका मतलब है की आपका लोड सत्यापित एवं स्वीकृत हो चुका है और अब आपको नये बिजली के मीटर को लगाने के पैसे जमा करवाने हैं । इसका भुगतान आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं जिसकी विधि नीचे विस्तारपूर्वक समझाई गयी है ।

HPSEBL के नये बिजली के आवेदित कनैक्शन का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें ।

अगर आपने बिजली के नए आवेदित कनैक्शन का भुगतान ऑनलाइन करना है तो उसकी विधि भी बड़ी आसान है। आइए चरणबद्ध तरीके से समझते हैं ।

1. सबसे पहले आपको एचपीएसईबीएल की आधिकारिक वैबसाइट पर जा कर ““HPSEBL Consumer Portal” की ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद जैसा नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है आपको “Apply for New Connection “ पर क्लिक करना है ।

new connection consumer portal

जैसे ही आप “Apply for New Connection “ पर क्लिक करेंगे तो एक नयी स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको जैसे की नीचे दी गयी फोटो में दिखाया गया है स्क्रीन के दायीं तरफ ” Click Here to Pay New Connection Charges “ पर क्लिक करना होगा ।

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2. फिर आपको जैसा नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है आपको 12 अंकों की Consumer ID को भर कर “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा

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3. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको आवेदित विद्युत कनैक्शन का विवरण मिलेगा जिसको ध्यान पूर्वक जांच लें । जैसे नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है आपको उस राशि का पता चलेगा जो आपको नया बिजली का कनैक्शन लेने के लिए जमा करवानी होगी । अगर आपको डिमांड नोटिस की डीटेल चाहिए तो बायीं तरफ “show pdf” पर क्लिक करके देख व डाउनलोड कर सकते हैं ।

आगे बढ़ने के लिए आपको ” Yes” ऑप्शन को चुन कर “Pay Now ” बटन पर क्लिक करना होगा ।

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4. फिर आपको नीचे दर्शाई गयी फोटो के अनुसार “Gateway” चुन कर अपना मोबाइल नंबर डाल कर “Make Payment” बटन पर क्लिक करेंगे ।

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5. जैसा नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है आप जिस भी तरह से नए बिजली के कनैक्शन का ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं उस तरीके से कर सकते हैं परंतु यहाँ हम उदाहरण के लिए UPI द्वारा भुगतान करेंगे ।

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6. जैसा की नीचे दी गयी फोटो में दर्शाया गया है “UPI” ऑप्शन को चुन लेने के बाद आप सभी प्रकार की UPI से ऑनलाइन बिजली के नए कनैक्शन के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं । हमने उदाहरण के लिए Google Pay को चुना है । UPI से भुगतान करने के लिए आपको 2 काम करने होगे। पहले अपना UPI ID डाल कर उसको “Verify” करना होगा और फिर “Pay Now” बटन पर क्लिक करना होगा।

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7. “Pay Now” बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल पर UPI एप को खोलना होगा जहाँ आपको HPSEBL द्वारा भेजी गयी भुगतान राशि request या नोटिफ़िकेशन मिलेगी जिसका आपको भुगतान करना है । UPI से जैसे ही आप भुगतान करोगे वैसे ही आपको अपनी स्क्रीन पर रसीद का विवरण मिल जाएगा जो आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा भी प्राप्त होगा । अगर किसी कारणवश आपके पैसे कट गए मगर आपको रसीद की डीटेल वैबसाइट पर डिस्प्ले न हो या कोई error आए तो कुछ समय तक इंतज़ार करें ।

कई बार सर्वर में ट्रेफिक ज्यादा होने के कारण HPSEBL द्वारा भुगतान की पुष्टि का संदेश आने में समय लग जाता है ।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने देखा कि कैसे आप हिमाचल प्रदेश में नए बिजली कनैक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सही दस्तावेज़ और जानकारी के साथ, यह प्रक्रिया बहुत ही सरल और सुविधाजनक हो जाती है। HPSEBL की आधिकारिक वेबसाइट पर हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करके आप बिना किसी परेशानी के अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी चरण में कोई कठिनाई आती है, तो आप हमारे लेख के अंत में टिप्पणी करके मदद मांग सकते हैं। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आप आसानी से अपने नए विद्युत कनैक्शन का आवेदन कर पाएंगे।

कृपया बताएं कि आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख की शुरुआत में स्टार रेटिंग देकर या टिप्पणी करके हमें बताएं, ताकि हम लगातार सुधार कर सकें। हमारी पोस्ट को शेयर करना और हिम विद्युत सारथी को सब्सक्राइब करना न भूलें!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

नए बिजली कनैक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

नए बिजली कनैक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको HPSEBL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ‘Apply For New Connection’ विकल्प का चयन कर आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करें और आवेदन सबमिट करें।

ऑनलाइन बिजली कनैक्शन के आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ जरूरी हैं?

एप्लिकेशन और अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म), टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म, स्टैम्प पेपर, स्वामित्व या अधिभोग के दस्तावेज़, पहचान पत्र, और गवाह के बिजली के बिल की आवश्यकता होती है।

क्या बिजली के कनैक्शन के लिए स्टैम्प पेपर की आवश्यकता है?

हां, घरेलू बिजली के कनैक्शन के लिए 50/- रुपये का और अन्य श्रेणियों के लिए 100/- रुपये का स्टैम्प पेपर आवश्यक है।

क्या सरकारी विभागों को स्टैम्प पेपर की आवश्यकता होती है?

नहीं, सरकारी विभागों और संस्थानों को स्टैम्प ड्यूटी से छूट है, इसलिए उन्हें स्टैम्प पेपर की आवश्यकता नहीं होती।

क्या सभी दस्तावेज़ पीडीएफ फ़ॉर्मेट में होने चाहिए?

हां, सभी दस्तावेज़ों को पीडीएफ फ़ॉर्मेट में कन्वर्ट करके रखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी दस्तावेज़ का साइज़ 1 MB से अधिक न हो।

OTP वेरिफिकेशन क्यों आवश्यक है?

OTP वेरिफिकेशन आवश्यक है ताकि आवेदनकर्ता की पहचान की पुष्टि की जा सके और आवेदन प्रक्रिया पूरी हो सके।

क्या मैं अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूँ?

हां, आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर मुझे आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या आती है तो क्या करूँ?

अगर आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या आती है, तो आप लेख के अंत में टिप्पणी करके मदद मांग सकते हैं।

क्या आवेदन करते समय मुझे किसी गवाह की आवश्यकता होती है?

हां, आपको एक ऐसे गवाह की आवश्यकता होगी जिसके नाम पर बिजली का कनैक्शन पहले से हो और वह उसी विद्युत उपमंडल से संबन्धित हो जहा आप नए बिजली के कनैक्शन का आवेदन करना चाहते हो । उसके बिजली के मीटर की विद्युत क्रमांक संख्या (Consumer ID) की आवश्यकता होगी।

क्या घरेलू बिजली कनैक्शन के लिए विशेष नियम हैं?

हां, घरेलू बिजली कनैक्शन के लिए एप्लिकेशन एवं अग्रीमेंट फॉर्म (A&A फॉर्म) और टेस्ट रिपोर्ट फॉर्म अलग होते हैं और विशेष नियमों का पालन करना होता है।

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