Subscribe for Email Updates – It's Free!

हम तक पहुँचने के लिए आपका धन्यवाद 🙏 . विद्युत सेवाओं, नियमों और रोचक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और जानें की विद्युत नियम आपके दैनिक जीवन और आपकी जेब को कैसे प्रभावित करते हैं?

या QR स्कैन करें

बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत कैसे करें

Rate this post

क्या कभी आपका भी बिजली का बिल ज्यादा आया है ? बहुत से लोंगों को बिजली का बिल ज्यादा आने की शिकायत रहती है मगर वह यह नहीं जानते की उसका निवारण कैसे हो । सही बिजली का बिल मिलना हर उपभोक्ता का अधिकार है । आज हम न हम सिर्फ यह जानेगें कि कैसे बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत सही तरीके से की जाती है बल्कि यह भी जानने की कोशिश करेगें कि बिजली बिल ज्यादा आने के पीछे असल कारण क्या होते हैं । आज आप जानेगें कि बिजली का बिल ज्यादा आने पर आप कहाँ शिकायत कर सकते हैं और कैसे गलत बने बिजली के बिल के सुधार के लिए शिकायत पत्र लिख सकते हैं ।

बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत

बिजली का बिल ज्यादा आने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। आपको हमेशा अपने बिजली के बिलों का कम से कम एक साल तक का रिकॉर्ड अपने पास रखना चाहिए ताकि आपका कभी ज्यादा बिल आये तो नए आये बिजली के बिल की तुलना आप पुराने बिल से कर सकें । आप हिमाचल बिजली बोर्ड की आधिकारिक मोबाइल ऐप या एचपीएसईबीएल की आधिकारिक वैब साइट में रजिस्ट्रेशन कर अपने पिछले महीनों के बने बिजली बिल और भुगतान का ब्योरा ले सकते हैं ।

HPSEBL उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
HPSEBL-Mobile-APP-1

बिजली बिल ज्यादा आने के कारण मानवीय चूक और तकनीकी भी हो सकते हैं जिनमें से प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं :

  1. बिजली मीटर की रीडिंग का गलत दर्ज होना ।
  2. पुराने बिलों का बकाया जुड़ना ।
  3. बिजली मीटर में ख़राबी के कारण ।
  4. गलत टैरिफ (Rate Plan) का लगना । जैसे बिजली का मीटर आपने घरेलू श्रेणी का लिया हो मगर बिल कमर्शियल दरों से बना हो ।
  5. घर की अंदरूनी वाइरिंग या उपकरण के खराब या शॉर्ट होने की वजह से खपत का बढ़ना ।
  6. ज्यादा विद्युत खपत के नये उपकारणों का घर में लगना ।
  7. मासिक बिल अवधि से ज्यादा दिनों का बिजली बिल बनना ।

(2) बिजली का बिल गलत आने पर क्या करें?

अगर आपको शक है कि आपका बिजली का बिल गलत बना है तो तुरंत नीचे दिये कदम उठाएँ क्योंकि अगर आपने समय पर गलत बिजली बिल की शिकायत नहीं की तो भुगतान न होने पर बिजली डिस्कनैक्शन के आदेश विद्युत विभाग जारी कर सकता है :

  • पहले यह जानने कि कोशिश करें कि कहीं आपके द्वारा अधिक विद्युत खपत करने वाले उपकरों जैसे एयरकंडिशनर , हीटर , इंडक्शन इत्यादि का उपयोग पिछले महीने बढ़ा तो नहीं ?
  • मीटर रीडिंग को खुद चेक करें और उसे बिल की रीडिंग से मिलाएँ। मीटर रीडिंग मिलान करते हुए इस बात का ख्याल रखें कि किस दिनांक को बिल बनाया गया है और आप रीडिंग किस दिन चेक कर रहे हैं ।
  • पिछले कुछ महीनों के बिल के औसत की तुलना करें।

फिर भी आपको लगे कि बिजली बिल जरूरत से ज्यादा आया है तो तुरंत बिजली विभाग की कस्टमर केयर या हेल्पलाइन (HPSEBL Help Line Nos. 1912 or 1800-180-8060 ) पर संपर्क करें और अधिक आये बिजली के बिल के कारण को जानने कि कोशिश करें ।

(3) बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत कैसे करें?

अगर आपको अपने प्रश्नों का कोई संतोष जनक उत्तर नहीं मिलता है तो बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत नीचे दिये तरीकों से कर सकते हैं ।

  • बिजली विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज़ करवाएँ ।
  • या अपने विद्युत उपमंडल के कार्यालय (Electricity Office) में जाकर लिखित आवेदन दें।

बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र कैसे लिखें ?

आप साधारण कागज़ पर ही हिन्दी , अंग्रेजी में बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत कर सकते है। शिकायत पत्र आप अपने विद्युत उपमंडल कार्यालय में जमा करवाएँ और उसकी पावती/ रिसीविंग (Receiving) जरूर लें या बिजली का बिल ज्यादा आने के शिकायत पत्र को पंजीकृत डाक ( Registered Post) से भेजें ।

शिकायत पत्र में अपना पूरा पता , मोबाइल नंबर के साथ-साथ अपने बिजली बिल के सही उपभोक्ता संख्या का विवरण बिलकुल सही से दें ।

गलत बिजली बिल शिकायत आवेदन (सैंपल फॉर्मेट):

आपकी सुविधा है लिए हमने बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र का एक प्रारूप बनाया है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं ।

बिजली बिल के शिकायत पत्र के साथ कोन से दस्तावेज़ जरूरी है ?

बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत पत्र के साथ कोई ख़ास दस्तावेजों की जरूरत नहीं है परंतु जल्दी निपटारे के लिए निम्न दस्तावेज़ शिकायत पत्र के साथ जरूर लगाएँ ।

  1. उस बिजली बिल की प्रति जिसमें बिल अधिक आया है ।
  2. वास्तविक मीटर रीडिंग का विवरण ।
  3. पिछले 6 महीनों की विद्युत खपत का विवरण ।

(4) गलत बिजली बिल की शिकायत के समाधान की समय सीमा क्या है ?

हिमाचल प्रदेश विद्युत आपूर्ति सहिंता 2009 के नियमों के अनुसार गलत बिजली बिल की शिकायत का निपटारा आवेदन मिलने के 24 घंटों के अंदर करना होता है अगर और कोई जानकारी नहीं चाहिये हो या अधिकतम 10 दिनों के अंदर निपटारा करना होता है अगर कोई और जानकारी जुटाने की जरूरत है ।

(5) निष्कर्ष :

अगर आपका भी बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत का मामला है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले अपनी बिजली के वास्तविक खपत की जाँच करें और फिर सही तरीके से गलत बिल आने की शिकायत करें। समय पर कार्रवाई करने से आपका गलत बिल एडजस्ट कर के सही बिल जारी कर दिया जाएगा।

आपको यह ब्लॉग पोस्ट कैसी लगी ? पोस्ट के शुरुआत में स्टार रेटिंग देकर या टिप्पणी करके हमें बताएं, ताकि हम लगातार सुधार कर सकें। हमारी पोस्ट को शेयर करना और विद्युत संबन्धित नियमित अपडेट सबसे पहले पाने के लिए “हिम विद्युत सारथी” को सब्सक्राइब करना न भूलें!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment